लम्पी स्किन वायरस : पहली स्वदेशी वैक्सीन तैयार,इमरजेंसी यूज की मंजूरी,अगले सप्ताह तक उपलब्ध होगी

बीकानेर

लम्पी स्किन वायरस : पहली स्वदेशी वैक्सीन तैयार,इमरजेंसी यूज की मंजूरी,अगले सप्ताह तक उपलब्ध होगी

बीकानेर@दैनिक खबरां। प्रदेश में गोवंश पर लम्पी वायरस के कहर के बीच राहत की खबर है । हरियाणा के केन्द्रीय अश्व अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने लम्पी के खिलाफ स्वदेशी वैक्सीन तैयार कर ली है । उत्तराखंड , राजस्थान समेत कई राज्यों में ट्रायल हो चुका है । कृषि मंत्रालय ने इमरजेंसी यूज की मंजूरी दे दी है ।

अगले सप्ताह तक वैक्सीन बाजार में आ जाएगी । वैक्सीन • बीकानेर वेटरनरी यूनिवर्सिटी से पीजी करने वाले अलवर निवासी डॉ . नवीन की अगुवाई में हरियाणा में 51 सेंटरों पर तैयार हुई है । यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो . एसके गर्ग ने बताया , वैक्सीन तैयार हो गई है । प्रदेश की 6 गोशालाओं में ट्रायल की सहमति दी है । गायों में वैक्सीनेशन जल्द शुरू होने की उम्मीद है ।

पशुओं को 1 साल तक पूरी तरह सुरक्षित रखेगा टीका वर्ष 2019 में ओडिशा के पशुओं में पहली बार लंबी वायरस का असर दिखा तब संस्थान के डॉ . नवीन समेत अन्य वैज्ञानिकों ने वहां से सैंपल लिए थे । एक साल पहले ही वैक्सीन पर 90 % काम पूरा हो गया था लेकिन एप्रूवल प्रोसेस पूरा नहीं हुआ था । दावा है कि यह एक साल के लिए पशु को पूरी तरह सुरक्षित रखेगी ।

वैक्सीन का नाम अभी नहीं बताया गया है । प्रदेश में 2157 और गायों की मौत हुई , सीएम ने प्रभारी मंत्रियों को जिलों में भेजा प्रदेश में शुक्रवार को 2157 गायों की मौत हुई । इन्हें मिलाकर अब तक 7964 गायें मारी जा चुकी हैं । कुल 1,58,075 गायें संक्रमित हो चुकी हैं , जिनमें शुक्रवार की संख्या 37293 है ।

गुरुवार तक 42232 गायें रिकवर हुई थीं , शुक्रवार को 11412 और रिकवर हुईं । उधर , सीएम अशोक गहलोत ने दिल्ली से वीसी के जरिए समीक्षा बैठक ली । प्रभारी मंत्रियों को प्रभावित जिलों में जाने , विधायक कोष से भी राशि लेने को कहा । उन्होंने कहा कि शनिवार को केंद्रीय मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला जयपुर में बैठक करेंगे । इसके बाद दवाओं की व्यवस्था तय हो पाएगी ।