दीपोत्सव पर विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देश…

बीकानेर

बीकानेर,@दैनिक खबरां।  दीपावली के पंच उत्सव के दौरान विभिन्न व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। जिला मजिस्ट्रेट नमित मेहता द्वारा जारी निर्देशानुसार दीपावली के अवसर पर शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने तथा यातायात की विशेष व्यवस्था के लिए जिला पुलिस अधीक्षक बीकानेर कार्यवाही करेंगे।

इसी दौरान रेलवे फाटक अधिक समय तक बंद नहीं रहे इसकी व्यवस्था सुनिश्चित करवाने के लिए अतिरिक्त मंडल रेल प्रबंधक उत्तर  पश्चिम रेलवे को कार्रवाई करने के लिए कहा गया है । सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता आयुक्त नगर निगम और नगर विकास न्यास सचिव को प्रमुख सड़कों और मार्गों के गड्ढों की मरम्मत करवाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

जिला मजिस्ट्रेट ने त्योहार के दौरान संपूर्ण जिले और शहर में बिजली की आपूर्ति सुचारू बनाए रखने के लिए कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए अधीक्षण अभियंता जोधपुर विद्युत वितरण निगम लिमिटेड और डीएलसीओ को निर्देश दिए गए हैं। इसी प्रकार त्यौहार के दौरान एंबुलेंस और डाॅक्टरों की टीम के गठन के लिए अधीक्षक पीबीएम अस्पताल को तैयारी रखने और बर्न यूनिट लगाने के लिए भी निर्देश जारी किए गए हैं।


खाद्य सामग्री की शुद्धता की जांच करवाने के लिए सीएमएचओ बीकानेर और खाद्य निरीक्षक बीकानेर को राउंड द क्लोक ड्यूटी लगाने के लिए निर्देशित किया गया है। आयुक्त नगर निगम और नगर विकास न्यास सचिव को त्यौहार के दौरान समुचित सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करवाने, रोड लाइट चालू करवाने से अतिक्रमण हटवाने और आवारा पशुओं को पकड़ने की व्यवस्था और फायर ब्रिगेड व्यवस्था को सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं । इसी प्रकार जिला रसद अधिकारी बीकानेर को आवश्यक वस्तुएं उचित मूल्य पर उपलब्ध करवाने और गुणवत्ता बनाए रखने का सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है।