किसानों को दी केंद्रीय एफपीओ योजना की जानकारी..

बीकानेर

बीकानेर@दैनिक खबरां। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा नियुक्त CBBO सारस्वत एग्रोकोम प्राइवेट लिमिटेड (SAPL) व नेशनल कमोडिटी एंड डेरिवेटिव एक्सचेंज (NCDEX) IPF ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में श्रीडूंगरगढ़ फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी लिमिटेड, श्रीडूंगरगढ द्वारा होटल इंद्रलोक में फार्मर प्रोड्यूसर आर्गेनाइजेशन (एफपीओ) की मीटिंग का आयोजन रखा गया।

इस मीटिंग में बीकानेर से नाबार्ड जिला प्रबंधक श्रीमान रमेश ताम्बिया ने किसानों को संगठित होकर कार्य करने तथा मोलभाव कर व फसल की खरीद से लेकर बेचने की ताकत के बारे में बताया साथ ही श्री डूंगरगढ़ से कृषि अधिकारी श्रीमान कन्हैयालाल सरस्वा ने एफपीओ से जुड़कर किसानों को उचित दर पर खाद बीज उर्वरक तथा एफपीओ के माध्यम से कृषि संयंत्र जैसे कल्टीवेटर, थ्रेसर, स्प्रिंकलर, रोटावेटर, ड्रोन तकनीक आदि की सुविधा के बारे में बताया।

सारस्वत एग्रोकॉम के मेनेजिंग डायरेक्टर शिवकुमार शर्मा ने बताया कि एफपीओ के माध्यम से किसान चाहे तो अपने ही क्षेत्र में बड़ी प्रोडक्शन यूनिट भी लगा सकते हैं जिससे किसानों को अपनी फसल के अच्छे दाम मिलने के साथ साथ वहाँ के लोगों को रोजगार का अवसर भी प्राप्त हो सकता है।

NCDEX IPF ट्रस्ट से दीपक गुप्ता ने किसानों को बाजार से जोड़ने एवं कृषि में बिचोलियों की भूमिका खत्म करने तथा मूल्य संवर्धन के बारे में विस्तार से समझाया। इसके साथ ही कार्यक्रम में SAPL के जिला प्रबंधक कमलेश माथुर व विश्वजीत स्वामी ने किसानों को इस योजना से अपनी खेती की लागत में कमी करना एवं अपनी फसल का अच्छा मूल्य प्राप्त कर सके इसके बारे में विस्तार से चर्चा की गई।

इस दौरान श्रीडूंगरगढ़ फार्मर प्रोड्यूसर कंपनी के डायरेक्टर रामचंद जी, जगदीश जी, गुड़िया देवी, भगवती जी, हेमनाथ जी  व प्रोमोटर नरेश जी, सुभाष जी, रतन सिंह जी के साथ आये हुए सभी किसानों ने मीटिंग में हिस्सा लिया।