बीकानेर: बार-बार हो रहे पेपर लीक पर सरकार हुई सख्त, अब परीक्षा से महज एक घंटा पहले ही सेंटर पहुंचेगा पेपर..

बीकानेर

बीकानेर: बार-बार हो रहे पेपर लीक पर सरकार हुई सख्त, अब परीक्षा से महज एक घंटा पहले ही सेंटर पहुंचेगा पेपर..

बीकानेर@दैनिक खबरां। राजस्थान में बार-बार पेपर लीक होने के बाद अब प्रशासनिक स्तर पर भी विशेष सख्ती बरती जा रही है। वरिष्ठ अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए जिला कलक्टर ने पुलिस और विभागीय अधिकारियों को सख्ती रखने के आदेश दिए हैं। साथ ही पेपर शुरू होने से साठ मिनट पहले ही पेपर सेंटर पर पहुंचाए जाएंगे।

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से रविवार को होने वाली वरिष्ठ अध्यापक माध्यमिक शिक्षा विभाग प्रतियोगी परीक्षा 2022 में आम परीक्षाओं से ज्यादा सख्ती देखने को मिलेगी। परीक्षा के सामान्य ज्ञान के ग्रुप सी व डी प्रश्न पत्र की परीक्षा में अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र पर परीक्षा प्रारंभ होने से 60 मिनट पहले तक ही प्रवेश दिया जाएगा। जब सेंटर पर पेपर पहुंचेंगे तब तक सभी केंडिडेट्स को भी सेंटर पर आना है। ऐसे में नकल व पेपर लीक की आशंका काफी कम हो जाएगी।

जिला कलक्टर भगवती प्रसाद कलाल ने बताया कि इस संबंध में राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा जारी नियमानुसार अभ्यर्थियों को परीक्षा शुरू होने से 60 मिनट पहले तक ही प्रवेश दिया जाना है। इसके बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए अभ्यर्थी इस नियमानुसार तय समय से पहले ही परीक्षा केंद्र में पहुंचना सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने बताया कि 29 जनवरी को वरिष्ठ अध्यापक (माध्यमिक शिक्षा विभाग) प्रतियोगी परीक्षा 2022 के सामान्य ज्ञान के ग्रुप सी व डी प्रश्न पत्र का आयोजन बीकानेर सहित 28 जिला मुख्यालयों पर करवाया जा रहा है।

परीक्षा के लिए सेंटर्स तय कर दिए गए हैं। इन सेंटर्स पर पुलिस का विशेष दस्ता रहेगा। नकल या पेपर लीक होने की आशंका में ये पुलिस बल कार्रवाई करेगा। पुलिस अधीक्षक योगेश यादव ने भी परीक्षा के दौरान सख्ती रखने के निर्देश संबंधित थानाधिकारियों को दिए हैं।