पवनपुरी उच्च माध्यमिक स्कूल में बनेंगे चार कक्षा कक्ष, शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने किया उद्यान चारदीवारी निर्माण का शिलान्यास, भवन का लोकार्पण….

बीकानेर

पवनपुरी उच्च माध्यमिक स्कूल में बनेंगे चार कक्षा कक्ष
शिक्षा मंत्री डॉ. कल्ला ने किया उद्यान चारदीवारी निर्माण का शिलान्यास, भवन का लोकार्पण

बीकानेर, @dainikkhabraan। शिक्षा मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने मंगलवार को पवनपुरी दक्षिण विस्तार योजना कॉलोनी विकास समिति की आय से विकसित करवाए जा रहे उद्यान की चार दीवारी निर्माण कार्य का शिलान्यास तथा समिति, भामाशाह और सांसद निधि से तैयार सामुदायिक भवन के प्रथम तल पर निर्मित भवन के भाग-2 का लोकार्पण किया। इस दौरान उन्होंने समिति की नवनिर्वाचित कार्यकारिणी को शपथ भी दिलाई।

पवनपुरी स्थित सामुदायिक भवन सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान डॉ कल्ला ने कहा कि संस्था के पदाधिकारियों द्वारा संस्था की आय से करवाए गए यह कार्य अनुकरणीय हैं। इनसे दूसरों को भी प्रेरणा मिलेगी। उन्होंने यहां के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में समसा से 4 कक्षा कक्ष बनाने की घोषणा की तथा कहा कि राज्य सरकार शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिए कृत संकल्प है। सरकार द्वारा हाल ही में 3,820 स्कूलों को उच्च माध्यमिक स्कूलों के रूप में प्रमोट किया है। उन्होंने बताया कि नागणेची मंदिर रोड का पुनर्निर्माण करवाया जाएगा, इसकी स्वीकृति जारी कर दी गई है।

बीकानेर में 614 करोड रुपए की वृहद जल परियोजना पर कार्य प्रारंभ हो गया है। इससे बीकानेर को हिमालय का मीठा पानी मिलेगा तथा 30 वर्षों की पेयजल आवश्यकता की पूर्ति हो सकेगी।

महापौर सुशीला कंवर राजपुरोहित ने कहा कि अपने क्षेत्र के विकास के लिए आगे आकर योगदान देना अच्छी पहल है। यह वर्षों तक लोगों के काम आएगी। उन्होंने कहा कि पवनपुरी क्षेत्र के लोग सेवा, समर्पण और जनोपयोगी कार्यों में हमेशा आगे रहते हैं। महापौर ने यहां के मुक्तिधाम में हाल बनाने की बात कही। विशिष्ट अतिथि के रूप में बीकानेर जिला उद्योग संघ के अध्यक्ष डी.पी. पचीसिया एवं वार्ड 31 के पार्षद पुनीत शर्मा मौजूद रहे।

समिति के नवनिर्वाचित अध्यक्ष विनोद जोशी ने कहा कि शिक्षा मंत्री के प्रयासों से पवनपुरी क्षेत्र के निवासियों को नहर का पानी मिलने लगा है। सामुदायिक भवन के ऊपर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन को शिफ्ट करवा दिया गया है तथा यहां के स्कूल को उच्च माध्यमिक के रूप में प्रमोट किया गया है। उन्होंने संस्था द्वारा किए गए कार्यों और भावी योजना की जानकारी दी। संस्था के सचिव शिव शंकर जाजड़ा ने आभार जताया। इससे पहले अतिथियों ने मां सरस्वती की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम की शुरुआत की। शिक्षा मंत्री ने नई कार्यकारिणी को शपथ दिलाई। इस अवसर पर पार्षद मनोज बिश्नोई, जामनलाल गजरा, पूर्व अध्यक्ष वेदप्रकाश चतुर्वेदी, डॉ. दिनेश शर्मा, एड. बच्छराज कोठारी, उमेश ऋषि, सुरेश व्यास, आशाराम जोशी, किशन जोशी, रमेश कपूरिया, अखिलेश राव, प्रमिला गौतम, मधु व्यास, मंजू जोशी आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।